15 साल में 1 करोड़ बनाना है तो अपनाएं ये फॉर्मूला

How To Make 1 Crore In 15 Years with this 15-15-15 formula

आप जानते हैं कि शेयर बाजार आपको बहुत कम समय में अमीर बना सकता है, लेकिन यह बहुत जोखिम भरा है, शेयर बाजार से पैसा बनाना आसान नहीं है इसके लिए शेयर बाजार से जुड़ी बहुत सारी जानकारी होना जरूरी है नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है .

वहीं दूसरी तरफ म्यूचुअल फंड में निवेश कर आप शेयर बाजार से पैसा बना सकते हैं, हालांकि आपको बाजार की कोई जानकारी नहीं है, शेयर फंड में निवेश करने के 2 तरीके हैं – एकमुश्त निवेश (Lumpsum) और एसआईपी (SIP)।

अगर आप एक वेतनभोगी व्यक्ति हैं और प्रति माह पैसा कमाते हैं तो SIP के जरिए निवेश कर सकते हैं, इसके जरिए आप छोटी बचत करके भी बड़ा पैसा कमा सकते हैं।

SIP का मतलब होता है Systematic Investment Plan, एसआईपी के लिए आप जित्तनी भी राशि का चुनाव करते हैं, एक निश्चित तिथि चुन कर उस दिन आपके बैंक खाते से उतनी राशि डेबिट कर लिया जाता है और यह राशि आपके द्वारा चुने गए म्यूचुअल फंड हॉउस को पहुंच जाती है.

15 साल में 1 crore तैयार करने के लिए हम जिस फार्मूले की बात कर रहे हैं वह है 15x15x15 फार्मूला, इस फार्मूले के तहत 15 हजार रुपये की एसआईपी, अगले 15 साल तक करनी होगी.

जिस पर अगर 15% रिटर्न मिलता है तो 15 साल में आपका निवेश ₹27,00,000 रुपये होगा और ब्याज ₹74,52,946 मिलेगा, जो कुल मिलाकर ₹1,01,52,946 हो जाएगा।

SIP calculator

म्यूचुअल फंड SIP का रिटर्न लम्बी निवेश अवधि में कम से कम 12 फीसदी तक आंका जाता है, लेकिन कई म्यूचुअल फंड्स में आपको 15% रिटर्न भी मिलता है

आज की तारीख में निवेश के लिए SIP बेस्ट तरीका है, जहाँ आप 500 रुपये से निवेश की शुरुवात कर सकते हैं, मार्केट लिंक्ड होने के कारण यह जोखिम भरा है, परन्तु अलग-अलग तरह के फंड ऑप्शन इसे आसान बनाते हैं, आप अपने जोखिम क्षमता और निवेश लक्ष्य के अनुसार फंड चुन सकते हैं.

Disclaimer: यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

lalitpurtoday.com के कई सारे व्हाट्सअप ग्रुप टेलीग्राम चैनल व फेसबुक पेज बने हुए हैं. हमारे द्वारा किसी तरह की पेड़ टिप्स, सलाह नहीं दी जाती, ब्लॉग केवल जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top