CTET 2024: Admit Card, Exam Date and Time

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 5 जुलाई को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जुलाई 2024 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले उम्मीदवार https://ctet.nic.in/ पर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। CTET एडमिट कार्ड लिंक सुबह करीब 10 बजे सक्रिय हो जाएगा। CTET 2024 Exam 7 जुलाई को आयोजित होने वाली है।

छात्र को अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अपना आवेदन नंबर, पासवर्ड और सुरक्षा पिन दर्ज करना होगा। CTET City intimation slip ctet.nic.in पर जारी की गई है।

CTET 2024 देश भर के 136 से अधिक शहरों में बीस से अधिक भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा साल में दो बार यानी जनवरी और जुलाई में आयोजित की जाती है। जनवरी सत्र की परीक्षा 21 जनवरी को आयोजित की गई थी और परिणाम 15 फरवरी को घोषित किया गया था।

CTET 2024 Admit Card: Steps to download 

Step 1 – आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर जाएं
Step 2 – होमपेज पर “डाउनलोड एडमिट कार्ड” लिंक पर क्लिक करें
Step 3 – आवश्यक क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें
Step 4 – छात्र प्रवेश पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
Step 5 – आगे के संदर्भ के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट प्राप्त कर लें

CTET 2024: Exam pattern

CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं – पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए जो कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं। जबकि पेपर 2 उत्तीर्ण करने से आवेदक कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनने के योग्य हो जाएंगे।
पेपर 1 परीक्षा में 30 प्रश्नों के लिए पांच अनिवार्य खंड शामिल होंगे – बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित, पर्यावरण अध्ययन, भाषा 1 और भाषा 2।

पेपर 2 में 4 होंगे, जिनमें से 3 30 अंकों के अनिवार्य खंड हैं – बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, और भाषा 2। इसके अलावा अंतिम खंड में उम्मीदवार उस विषय के आधार पर भाग लेंगे जो वे पढ़ाएंगे।

जबकि, जो उम्मीदवार सामाजिक अध्ययन या सामाजिक विज्ञान शिक्षक बनने का इरादा रखते हैं, वे सामाजिक अध्ययन सामाजिक विज्ञान पर 60 प्रश्नों में भाग लेंगे।

जबकि गणित और विज्ञान अनुभाग के प्रश्नों में वे उम्मीदवार शामिल होंगे जो उक्त क्षेत्र में पढ़ाने के इच्छुक हैं।

दोनों प्रश्न पत्र कुल 150 अंकों के होते हैं, जिनमें सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाता है और परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का कोई प्रावधान नहीं है।

CTET 2024: Exam schedule

CTET Exam Date 20247th July 2024 (Sunday)
Shift Timings* Shift 1: 09:30 AM to 12:00 Noon
* Shift 2: 02:00 PM to 04:30 PM
Duration of Exam2.5 hours

पेपर 1 और पेपर 2 दोनों का परिणाम अगस्त के अंत तक घोषित होने की उम्मीद है।

Disclaimer: कृपया CTET परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट से परीक्षा की तारीख और समय की पुष्टि करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top