Business ideas: 10,000 रुपये से भी कम में शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस, हर महीने 50 हज़ार तक की कमाई।

Business ideas under Rs 10000: एक सफल बिजनेस यूनिक आईडिया और इन्वेस्टमेंट से बनता है। लेकिन, कई बार ऐसा भी होता है कि आपके पास अच्छा आइडिया तो होता है लेकिन बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते। लेकिन हम आपको केवल 10,000 रुपये जितनी कम कीमत में भी बिजनेस शुरू करने के कुछ Ideas बताने जा रहे है।

यूट्यूब चैनल (Youtube Channel):

अगर आप ट्रैवेलिंग, टीचिंग, गेमिंग, कुकिंग या टेक्नोलॉजी से सम्बंधित वीडियोज YouTube के लिए बना सकते हैं और इससे कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको Smartphone कैमरा, बेसिक लाइट्स और फोन ट्राइपॉड जैसी एक्सेसरीज की जरुरत होंगी जोकि 10 हज़ार से काम लागत में आ सकती है।

टिफिन सर्विस (Tiffin Service):

कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाना है तो 10 हजार से कम में टिफिन सर्विस की भी शुरुआत की जा सकती है। खासतौर पर महिलाओं के लिए ये विकल्प काफी बढ़िया है। भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां लोग नौकरी या पढ़ाई के चलते अकेले रहते हैं और उन्हें घर का खाना चाहिए होता ह। ऐसे में ये काम घर पर ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है।

अचार बनाने का व्यवसाय (Pickle Business):

10 हजार रुपये से कम में एक अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आचार का बिजनेस एक अच्छा विकल्प हो सकता है। भारत में ज्यादातर लोग खाने के साथ आचार या चटनी खाना पसंद करते हैं। हालांकि, आज के दौरान में सभी लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वे आचार बना सके। ऐसे में आप आचार बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए केवल फ्रेश रॉ मटेरियल, परफेक्ट रेसिपी और थोड़ा पैकेजिंग मटेरियल चाहिए होता है। अच्छे आचार को लोग काफी पसंद करते हैं।

चाय की स्टॉल (Tea Stall):

हो सकता है कि सड़क किनारे एक स्टॉल लगाना किसी के लिए शर्म की बात हो लेकिन, भारत में चाय बड़ी संख्या में पिया जाता है इसी वजह से चाय बेचकर भारत में करोड़पति बन चुके हैं। इसे 10 हजार रुपये से कम की लागत में आसानी से शुरू किया जा सकता है। दूध, पानी और चायपत्ती के अलावा आपको एक बड़े बर्तन और छोटे स्टॉल की जरूरत इसके लिए होती है।

योगा क्लासेज (Yoga Classes):

योगा क्लासेज भी एक अच्छा बिजनेस ऑप्शन है। आजकल की तनाव भरी जिंदगी में लोग स्वस्थ रहने के लिए योग और प्राणायाम का सहारा ले रहे हैं। ऐसे में आप योगा ट्यूटर बनकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top